हर्षोल्‍लास एवं धूम-धाम के साथ मनेगा नए साल का गणतंत्र दिवस समारोह !

हर्षोल्‍लास एवं धूम-धाम के साथ मनेगा नए साल का गणतंत्र दिवस समारोह !
Share on social media
  • एडीजी कानस्‍कर ने बैठक लेकर सौंपी जिम्‍मेदारियां

mp03.in संवाददाता भोपाल 

कोविड-19 संक्रमण से बचाव के प्रोटोकाल का पालन करते हुए नए साल में  गणतंत्र दिवस समारोह हर्षोल्‍लास एवं धूम-धाम के साथ मनाया जाएगा। प्रदेश का मुख्‍य समारोह 26 जनवरी को यहाँ जहाँगीराबाद स्थित लाल परेड मैदान में आयोजित होगा। बीटिंग द रिट्रीट समारोह का आयोजन 29 जनवरी को किया जाएगा। इन दोनों आयोजनों की तैयारी के सिलसिले में एडीजी एसएएफ मिलिंद कानस्‍कर ने मंगलवार को संबंधित अधिकारियों की बैठक ली।

      पुलिस मुख्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में श्री कानस्‍कर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी तैयारियों को गणतंत्र दिवस की गरिमा को ध्‍यान में रखकर अंतिम रूप दें। उन्‍होंने गणतंत्र दिवस परेड के लिए विभिन्‍न ईकाईयों से बल बुलाना, परेड मैदान की साफ सफाई, सुरक्षा, यातायात व्यवस्था, दर्शकों और आमंत्रित अतिथियों की बैठक व्यवस्था सहित झांकी एवं चिकित्सा व्यवस्था आदि के लिए विभिन्न अधिकारियों को जिम्मेदारियाँ सौंपी। बीटिंग द रिट्रीट में बजने वाली धुनों का चयन, आतिशबाजी एवं विद्युत व्यवस्था के संबंध में भी उन्‍होंने आवश्‍यक निर्देश दिए और अधिकारियों को जवाबदेही भी सौंपी।

 बैठक में तय किया गया कि गणतंत्र दिवस समारोह के लिए परेड रिहर्सल 4 जनवरी से शुरू होगी

। फुल ड्रेस फायनल रिहर्सल 24 जनवरी को की जाएगी। बैठक में एडीजी  योजना अनिल कुमार, आईजी विसबल रेंज  सतीश सक्‍सेना, डीआईजी भोपाल शहर इरशाद वली, डीआईजी आरआरएस परिहार, सेनानी 7 वीं वाहिनी तरूण नायक तथा सेनानी 23 वीं वाहिनी मोहम्‍मद युसुफ कुरैशी सहित पुलिस मुख्यालय की विभिन्न शाखाओं के पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

’’बीटिंग द रिट्रीट’’ का आयोजन 29 जनवरी को होगा

’’बीटिंग द रिट्रीट’’ सैन्य व अर्द्ध सैन्य बलों की प्राचीन परम्परा है। युद्ध के बाद जब सैन्य टुकड़ियाँ वापस अपने कैम्पों में आती थीं तो तनाव कम करने के लिए बैण्ड वादन इत्‍यादि मनोरंजक एवं सांस्‍कृतिक कार्यक्रम रखे जाते थे। भारत में इस कार्यक्रम के साथ ही गणतंत्र दिवस के कार्यक्रमों का औपचारिक समापन होता है। मध्यप्रदेश में गणतंत्र दिवस समारोह का समापन 29 जनवरी को भोपाल के मोतीलाल नेहरु स्टेडियम में ’’बीटिंग द रिट्रीट’’ समारोह कोविड-19 संक्रमण से बचाव के प्रोटोकाल का पालन करते हुए आयोजन के साथ होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *