सायबर क्राइम इन्‍वेस्‍टीगेशन एंड इन्‍टेलिजेन्‍स समिट का मंगलवार को हुआ शुभारंभ!

सायबर क्राइम इन्‍वेस्‍टीगेशन एंड इन्‍टेलिजेन्‍स समिट का मंगलवार को हुआ शुभारंभ!
Share on social media

mp03.in संवाददाता भोपाल

 मध्यप्रदेश पुलिस अकादमी भौंरी में सायबर क्राइम इन्‍वेस्‍टीगेशन एंड इन्‍टेलीजेंस समिट का शुभारंभ आठ दिसंबर को माननीय गृहमंत्री डॉ. नरोत्‍तम मिश्रा के मुख्‍य आतिथ्‍य में हुआ। जिसमें मध्यप्रदेश के पुलिस महानिदेशक व्ही.के.जौहरी तथा विशेष पुलिस महानिदेशक (प्रशिक्षण) अरूणामोहन राव ऑनलाईन सम्मिलित हुई। इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ चीफ ऑफ पुलिस के प्रेसिडेन्‍ट सिंथिया रिनॉड ने भी शुभारंभ सत्र को ऑनलाईन संबोधित किया।

  मध्यप्रदेश पुलिस के तत्वाधान में यह अन्तर्राष्ट्रीय ऑन लाइन सम्मेलन मध्यप्रदेश पुलिस अकादमी द्वारा दिनांक 8 दिसम्बर से 18 दिसंबर तक आयोजित किया जा रहा है। जिसका उद्देश्य भारत के पुलिस अधिकारियों को सायबर क्राइम के अनुसंधान हेतु सक्षम बनाना है। इसमें देश भर से करीब 1000 पुलिस अधिकारियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है यही नहीं, बल्कि अभियोजन और न्यायिक अधिकारी भी सायबर अपराध संबंधी इस ऑनलाइन समिट में हिस्सा ले रहे हैं। मध्यप्रदेश पुलिस यूनिसेफ, सॉफ्ट क्लिक्स और क्लीयर ट्रेल्स के सहयोग से आयोजित इस समिट में माननीय सर्वोच्च न्यायालय, रक्षा संस्थानों, आई.आई.टी., सी.बी.आई के विषय विशेषज्ञों के अलावा अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं के विशेषज्ञ भी मार्गदर्शन प्रदान करेंगे जिनमें प्रमुख है इंटरपोल, आई.ए.सी.पी, इण्डियाना यूनिवर्सिटी, यू.एस.ए., ग्रेट बिट्रेन और सिंगापुर के सर्वोत्तम विश्वविद्यालय के प्रशिक्षक शामिल हैं।

ऑनलाईन समिट के दौरान गृहमंत्री डॉ मिश्रा ने कहा कि इस 10 दिवसीय ऑनलाइन समिट के माध्यम से हमारे पुलिस अधिकारी व अन्य प्रतिभागी सायबर काइम के अनुसंधान में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की गुणवत्ता प्राप्त करेंगे तथा देश में बढ़ते सायबर अपराधों पर लगाम लगाने में सक्षम साबित होंगे। उन्‍होंने मध्यप्रदेश पुलिस को बधाई देते हुए कहा कि लगातार दूसरे वर्ष इनके द्वारा यह समिट आयोजित की जा रही है। यह मध्यप्रदेश पुलिस और राज्य के लिए गौरव की बात है कि हमने राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर सायबर अपराध विषय पर कार्यशाला की पहल की है । मध्यप्रदेश पुलिस भविष्य में भी कानून व्यवस्था और अपराध नियंत्रण के लिए आने वाली नवीन चुनौतियों का सामना करती रहे और इसके लिए देश भर में अग्रणी रहे। इस कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग मध्यप्रदेश पुलिस के यू-ट्यूब चैनल द्वारा की जा रही है। इसके माध्‍यम से मध्यप्रदेश के पुलिस अधिकारी, प्रशिक्षु अधिकारी राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रतिभागियों के साथ इसका लाभ प्राप्त कर रहें हैं। इस समिट को www.cisummit.com और एम.पी.पुलिस के यू ट्यूब चैनल पर भी देखा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *