इंदौर अपराध दुर्लभ सेंडबोआ सांप की तस्करी करने वाले तीन आरोपियों को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया

इंदौर अपराध दुर्लभ सेंडबोआ सांप की तस्करी करने वाले तीन आरोपियों को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया
Share on social media
– लाखों रुपये में होती है रेड सेंड बोआ दुर्लभ प्रजाति के साँपो की तस्करी 
भारत से नेपाल, इंडोनेशिया, ताईवान, मलेशिया, चीन समेत अरबी देशों में भी होती है सप्लाई 
mp03.in संवाददाता भोपाल /इंदौर
दुर्लभ प्रजाति के दो मुंहे सांप सेंडबोआ की तस्करी करने वाले तीन आरोपियों को इंदौर क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया है। आरोपियों से एक सेंडबोआ सांप भी बरामद किया गया है।
क्राइम ब्रांच एएसपी राजेश दंडोतिया के अनुसार  क्राईम ब्रांच की टीम को मुखबिर तंत्र के माध्यम से वन्य जीव प्राणी की तस्करी के संबंध में सूचना मिली थी कि कुछ व्यक्ति एबी रोड वैष्णव ढाबे के पास कपडे के थैले में दो मुंहा सांप लेकर बढ़ी कीमत में बाजार में बेचने के लिए सौदागरों की तलाश में निकला है।सूचना पर क्राईम ब्रांच की टीम ने  वन विभाग के अधिकारी को अवगत कराया। इसके बाद मुखबिर के बताए स्थान ग्राम भाटखेडी वैष्णव ढाबे के पास पहुंची। जहां एक पुलिसकर्मी को ग्राहक बनाकर भेजा।  जिसने विशाल राजपूत से दो मुंहे सांप खरीदने की पेशकश की। विशाल ने  25 लाख रुपये मे देने की बात कही, ग्राहक बने पुलिसकर्मी के पास नोटो की गड्डी देखकर भरोसे में आ गया। अपने भाई राहुल राजपूत एवं अन्य साथी दिलीप नायक को आवाज लगाई कि इन्हे खोलकर दिखाओ, तब उसके भाई राहुल राजपूत एवं साथी दिलीप ने नीले रंग की थैली को खोलकर दिखाया। ग्राहक पुलिस के इशारा मिलते ही आसपास मौजूद  पुलिस टीमघेराबन्दी कर तीनों आरोपियों को दबोच लिया। आरोपियों एक दो मुहाँ सांप (RED SAND BOA)  लगभग 3.5 फीट लम्बा का एवं वजन लगभग 2.8 किलो वजन की बरामद हुआ, बाद आरोपियों को लेकर टीम वापस थाना आयी तथा वन विभाग सूचना दी गई, जिन पर वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई है।
अरब देशों में भी होती है तस्करी 
दो मुँहे  सांप की तस्करी भारत से नेपाल, इंडोनेशिया, ताईवान, मलेशिया, चीन और अरब देशों में तस्करों के माध्यम से होती है, इस प्रजाति के सांप से शारीरिक नशा, ताकत, मिर्गी, कैंसर, यौन शक्ति व एड्स जैसी खतरनाक बीमारियों की दवाईयां भी बनती है जोकि भारत मे बहुत विरलतम क्षेत्रों में पाया जाता है तथा यह सांप दुर्लभ प्रजाति का है जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में बड़ी बोली लगती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *