आईजी सीआरपीएफ अंशुमान यादव को mp03.in परिवार की ओर से जन्मदिन की शुभकामनाएं

आईजी सीआरपीएफ  अंशुमान यादव को mp03.in परिवार की ओर से जन्मदिन की शुभकामनाएं
Share on social media

आज आईपीएस अंशुमान यादव का जन्मदिन है। मूलत: उत्तरप्रदेश के एटा जिले के कासगंज जनपद के जखेरा गांव से ताल्लुकात रखने वाले अंशुमान की जूनियर हाईस्कूल तक की शिक्षा समीपवर्ती गांव सिरौली के विद्यालय से हुई। इसके बाद वे सैनिक स्कूल लखनऊ में पढे़ हैं। ग्रेजुएट अंशुमान यादव अखिल भारतीय पुलिस सेवा 1998 बैच में मप्र कॉडर के अफसर है। बतौर प्रशिक्षु आईपीएस आपकी शुरुआती पदस्थापना सतना जिले में रही, फिर आप एसडीओपी जावरा बनें। आपने शिवपुरी, शहडोल, देवास और इंदार जिलों की पुलिस कप्तानी भी की है। 2008 में आप केंद्रीय प्रतिनियुक्त पर दिल्ली चले गए। जहां उन्हें एसपीजी में तैनाती मिली और वे बतौर एआईजी प्रधानमंत्री कार्यालय की सुरक्षा में रहे। इसके बाद 2010 में वे नेशनल पुलिस मिशन डिवीजन में रहते हुए कम्यूनिटी पुलिसिंग, स्टूडेंट पुलिस कैरियर और अपराध की विवेचना में फोरेंसिक साइंस का दखल बढ़ाने एवं सुरक्षा एजेंसियों को पारंगत बनाने की दिशा में प्रोजेक्ट तैयार किया। केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापसी के बाद आप आईजी ग्वालियर जोन बनें। 2011 में सिमी आंतकी सफदर नागौरी समेत 12 आतंकियों की गिरफ्तारी में अहम भूमिका निभाने पर आपको मप्र सरकार द्वारा रिवाल्वर से नवाजा गया था। साथ ही 2014 में आपको अदम्य साहस के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक देकर सम्मानित किया गया। वर्तमान में आप दिल्ली स्थित सीआरपीएफ में आईजी के पद पर हैं।

 

 

 

आईपीएस अंशुमान यादव की उपलब्धियां
एमपी के रतलाम में तैनाती के दौरान ड्रग माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई और हाइवे पर रोड होल्डर करने वाले गैंगों पर नियंत्रण
एमपी के शिवपुरी में 30 हजार के ईनामी डकैत को दबोचा
एमपी के देवांश में बाढ़ में 100 लोगों के बह जाने के बाद आक्रोश की स्थिति को नियंत्रण करने के लिए विशेष तैनाती की गई।
इंदौर के एसपी के रूप में प्रतिबंधित संगठन सिमी के साथ सात साजिश कर्ताओं को दबोचा। इस कार्य के लिए मध्यप्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री ने .32 बोर का रिवाल्वर देकर सम्मानित किया।
गुजरात के इसरत जहां एनकाउंटर केस में हाईकोर्ट के निर्देश पर की जांच पड़ताल को गुजरात हाईकोर्ट द्वारा सराहा गया।

Download Amar Ujala App for Breaking News in Hindi & Live Updates. https://www.amarujala.com/channels/downloads?tm_source=text_share