पंचानन बिल्डिंग में लघु उघोग निगम के दफ्तर में लगी आग, तीन दमकलकर्मी झुलसे

पंचानन बिल्डिंग में लघु उघोग निगम के दफ्तर में लगी आग, तीन दमकलकर्मी झुलसे
Share on social media
mp03.in संवाददाता भोपाल
मालवीय नगर स्थित पंचानन बिल्डिंग स्थित लघु उद्योग निगम के कार्यालय में सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात संदिग्ध परिस्थितयों में आग लग गई। दर्जनभर दमकलोंं ने कई घंटों की मशक्कत के बाद आग को काबू कर लिया। आग बुझाने की मशक्कत में तीन दमकलकर्मी झुलस गए, जबकि एक के पैर में मामूली चोट आई।
जानकारी के अनुसार पंचानन बिल्डिंग के छटवें माले पर लघु उद्योग निगम का कार्यालय और कॉन्फ्रेंस रूम है। जहां मंगलवार रात 3 बजे करीब भीषण आग लग गई।  आग की सूचना राहगीरों ने पुलिस और निगम के फायर अमले को 3.07 मिनट पर दी। सूचना के मिलते ही आग पर काबू करने के लिए  8 फायर फाइटर और 10 वाटर टैंकर, हाइड्रोलिक मशीनें रवाना हुई। । इसके अलवा बीएचईएल और पुलिस का फायर बिग्रेड की गाड़ी मौके पर मौजूद थी। फायर प्रभारी रामेश्वर नील ने बताया कि बिल्डिंग की छटवीं मंजिल पर आग लगी थी। आग लगाने के कारण अज्ञात है। आग पर पूरी तरह सुबह 5 बजे तक काबू पाया गया।
आग बुझाने के दौरान तीन कर्मचारी हुए घायल 
बिल्डिंग के टॉप फ्लोर पर लगी आग को बुझाने के दौरान नगर निगम फायर अमले के तीन कर्मचारी बुरी तरह घायल हुए हैं। फायर प्रभारी ने बताया कि दो कर्मचारियों की पीठ पर बिल्डिंग की छत का प्लास्टर गिर गया इससे दो कर्मचारी बुरी तरह घायल हुए हैं। इसके अलावा एक कर्मचारी के पैर में आग तक पहुंचने की मश्क्कत के दौरान मोच आ गई है।
बिल्डिंग में नहीं फायर सिस्टम 
रामेश्वर नील ने बताया कि आग बुझाने के दौरान काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। आग के लगाने का स्पष्ट नहीं है। शार्ट सर्किट की आशंका है। टॉप फ्लोर तक पहुंचने का रास्ता खराब है। बिल्डिंग में आग की सूचना देने वाला अलार्म सिस्टम नहीं है। बिल्डिंग की सुरक्षा करने वाले कर्मचारियों को आग के फैले जाने पर पता चला कि आग लगी है।
लघु उद्योग का दावा सारे रिकार्ड सुरक्षित हैं 
दो एवम् तीन नवंबर की रात लगभग तीन बजे न्यू मार्केट स्थित पंचानन भवन के 6वी मंजिल पर अचानक आग लग गई। इस तल पर लघु उद्योग निगम का कॉन्फ्रेंस रूम एवम् अध्यक्ष महोदय का रिक्त कक्ष स्थित था। इस तल पर निगम निगम की गतिवधियों से संबंधित कोई भी कार्यालय नहीं है, इस कारण  सभी रिकॉर्ड सुरक्षित रहे। निगम के समस्त फ़ाइल कार्य विगत 2 माह पूर्व e-office पर शिफ्ट किये जा चुके हैं अतः समस्त फाइल्स इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में परिवर्तित की जा चुकी है। आग के कारण पुलिस विवेचना में स्पष्ट होंगे। निगम की आंतरिक समिति नुकसान का आकलन कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *