प्‍यारे मियां के बेटे शाहनवाज खान की जमानत निरस्त !

प्‍यारे मियां के बेटे शाहनवाज खान की जमानत निरस्त !
Share on social media
mp03.in संवाददाता भोपाल 
सांभर सींग ट्राफी के मामले में प्‍यारे मियां के बेटे शाहनवाज खान की जमानत माननीयअपर सत्र न्यायाधीश एस बी साहू ने जमानत गुरुवार को निरस्‍त कर दी । शासन की ओर से अभियोजन का सफल संचालन  सहा. जिला अभियोजन अधिकारी सुधाविजय सिंह भदौरिया ने किया।
एडीपीओ भदौरिया ने बताया कि  आरोपी प्‍यारे मियां और उसके बेटे के निवास अंसल अपार्टमेंट फ्लैट नंबर 402श्‍यामला हिल्‍स भोपाल से दि 14/7/20 को दुर्लभ वन्‍यजीव सांभर के सींगों की ट्राफी सांभर के मस्तिष्‍क की हड्डी  सहित जप्‍त की गई थी ,आरोपी शाहनवाज उर्फ बिटटू खान उस मकान का मालिक होते हुये उस मकान में निवासरत था। जप्‍त वन्‍यप्राणी सांभर के सींग, ट्रॉफी शाहनवाज खान के कब्‍जे से प्राप्‍त हुई है। अभियोजन अधिकारी भदौरिया द्वारा यह तर्क भी दिया गया कि शाहनवाज के कब्‍जे से जो वन्‍यप्राणी सॉंभर के सींग मिले है उन्‍हें वन्‍य प्राणी सांभर का अवैध शिकार कर उसका सिर काटकर अलग किया गया है सॉंभर वन्‍य प्राणी अधिनियम के अनुसूची क्रमांक 2 भाग 2के अन्‍तर्गत एक संरक्षित वन्‍यप्राणी है । वनपरिक्षेत्र उडनदस्‍ता भोपाल द्वारा अपराध क्रमांक 23548/25 दिनांक 14.07.2020 धारा 9, 39, 49बी ,51 वन्‍यप्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत आरोपी प्यारेमिया व शाहनवाज के विरुद्ध दर्ज किया गया था।  अभियोजन द्वारा यह भी तर्क दिया गया कि वर्तमान में मनुष्‍य की आधुनकिता की होड़ में बढ़ते अवैध शिकार से वन्ययजीवो का जीवन पतन की ओर जा रहा है। ऐसे अपराधियो के कारण वन्‍यजीव अपने प्राकृतिक वातावरण में विचरण नहीं कर पाते और प्राकृतिक सुन्‍दरता नष्‍ट होती है,साथ ही प्रकृति का संतुलन प्रभावित होता है ।   अपराध वन्‍यजीव के प्रति होकर गम्‍भीर प्रकृति का है। आरोपी प्रभावशाली व्यक्ति है यदि उसे जमानत का लाभ  दिया जाता है तो वह साक्ष्य तथा साक्षियों को प्रभावित करेगा , अतः आरोपी को जमानत का लाभ न दिया जावे । न्यायालय द्वारा अभियोजन के तर्कों से सहमत होते हुए और अपराध की गंभीरता को देखते हुए आरोपी शाहनवाज खान की जमानत निरस्त कर दी गई ।
क्या है मामला 

प्यारे मियां के बेटे शाहनवाज खान को वन विभाग ने मंगलवार को कोर्ट से सांभर के सींग के मामले में दो दिन की रिमांड पर लिया था। शाहनवाज ने पूछताछ में बताया कि उसके पिता उसे फंसा रहे हैं। सांभर का सींग पिता के दोस्त ने दिया था। वह सींग कहां से लेकर आए थे, जानकारी नहीं है। जब भी पिता से इस बारे में पूछा तो, उनका कहना था कि तुझे क्या करना है। मामले में वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि शाहनवाज से पूछताछ जारी है। हालांकि अभी तक वह यह नहीं बता पा रहा कि पिता के किस दोस्त ने सांभर का सींग गिफ्ट किया था। 14 जुलाई को प्यारे मियां के अंसल अपार्टमेंट स्थित घर में पुलिस ने तलाशी ली थी। इस दौरान विदेशी शराब और सांभर का सींग जब्त कर प्रकरण दर्ज किया गया था।

जो शराब मिली वो भी अब्बू लाए थे, मैं तो शराब पीता ही नहीं…
शाहनवाज ने बताया कि वह पिता से अलग फ्लैट में ऊपर रहता था, जबकि मां और अब्बू नीचे रहते थे। उसके फ्लैट से जो शराब मिली है वह भी पिता लेकर आते थे। वह शराब नहीं पीता। जो सांभर के सींग मिले हैं, वह भी अब्बू को उनके दोस्त ने गिफ्ट किए थे। दो आरोपी पकड़े गए-सूखी सेवनियां इलाके में वन्यजीव का शिकार करने वाले और वन अमले पर हमला करने वाले दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों में मुसर्रफ और फराज उमर शामिल हैं, जिन्हें न्यायिक हिरासत में भेजा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.