बैरसिया इलाके से पुलिस-आबकारी ने दबिश देकर जब्त की साढे़ 3 हजार किलो महुआ लाहन व 340 लीटर देशी शराब

बैरसिया इलाके से पुलिस-आबकारी ने दबिश देकर जब्त की साढे़ 3 हजार किलो महुआ लाहन व 340  लीटर देशी शराब
Share on social media
– अवैध शराब बनाने वालों के खिलाफ पुलिस-आबकारी की कार्रवाई, दस लोगों के खिलाफ मामला दर्ज
mp03.in संवाददाता भोपाल।
बैरसिया थाना क्षेत्र के ग्राम सोनकच्छ, बिजौरा टपरा और नदी के किनारे आबकारी और पुलिस विभाग ने शुक्रवार रात  आधा सैकड़ा से अधिक कर्मचारियों के साथ दबिश देकर साढे़ तीन हजार किलो महुआ लहान और 340 लीटर देशी शराब का जखीरा जब्त किया है। आरोपियों ने में अवैध शराब और शराब बनाने के लिए जमीन के नीचे दबाकर रखा था। इस दौरान दस लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर कुछ को गिरफ्तार किया गया है। जबकि कुछ आरोपी मौके से फरार हो गए थे।
जानकारी के अनुसार एडीजी उपेंद्र जैन और कलेक्टर अविनाश लवानिया के निर्देश पर भोपाल जिले के बैरसिया क्षेत्र में एसपी नार्थ मुकेश श्रीवास्तव एवं सहायक आबकारी आयुक्त भोपाल  संजीव कुमार दुबे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार कौशल के मार्गदर्शन में SDOP बैरसिया केके वर्मा, थाना प्रभारी बैरसिया कैलाश भारद्वाज व प्रिवेंटिव प्रभारी विवेक त्रिपाठी द्वारा पुलिस बल एवं जिला आबकारी की टीम के सहयोग से ग्राम सोनकच्छ बिजौरा टापरा और आसपास के नदी नालों में सघन सर्च कार्यवाही की गई जहां विगत कई दिनों से बड़ी मात्रा में मदिरा निर्माण की शिकायतें मिल रही थी।  शुक्रवार रात ग्राम सोनकच्छ बिजौरा टापरा और आसपास के नदी नालों में सघन सर्च कार्रवाई  की है। जहां आरोपियों ने अपने घर और आसपास की सरकारी जमीन, नाले कि किनारे जमीन के नीचे दबा कर फर्मेंटेसन के लिए सड़ाई जा रहा बरामद किया गया। अधिकारियों की टीम ने मौके पर ज्यादातर महुला लाहन जमीन में फिंकवा दिया है। एक मकान से टीम ने 70 लीटर अवैध शराब और एक बाइक बरामद किया है। वहीं छापामार कार्रवाई के बाद बाइक से भाग रहे एक युवक को पीछा कर पुलिसकर्मियों ने पकड़ा तो उसके पास से भी 62 लीटर कच्ची शराब बरामद हुई है।  चिन्हित जगह पर छापेमार कार्यवाही की गई जिसमें कुल 10 लोगो के विरुद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज किए गए। रिहायशी घरों, आस-पास की सरकारी जमीन और नालों के किनारे जमीन के नीचे दबा कर फर्मेंटेसन के लिए सड़ाई जा रही करीब 3350 किलोग्राम महुआ लाहन एवं कुल 340 बल्क लीटर अवैध हाथभट्टी शराब बरामद की गई जिसमें मदिरा को जब्ती में लेते हुए बरामद लाहन का विधिवत नष्टीकरण कराया गया।   आरोपियों के विरुद्ध म० प्र० आबकारी अधिनियम की धारा 34(1)/ 34 (2) का अपराध दर्ज कर प्रकरण विवेचना में लिया गया है। प्रकरण में बरामद लाहन ,मदिरा निर्माण उपकरण और जब्त वाहन व हाथभट्टी शराब का बाजार मूल्य डेढ़ लाख रुपये से ज्यादा अनुमानित हैं। उक्त कार्रवाई आगे भी लगातार जारी रहेगी।
इनकी अहम भूमिका 
   छापामार कार्यवाही में sdop केके वर्मा, एडीईओ सजेंद्र मोरी, ओमप्रकाश जामोद, एच एस गोयल, उप निरीक्षक स्वाति बघेल, बबिता भट्ट, प्रीति गायकवाड़, अतुल दुबे आरक्षक हरपाल सिंह आदि तथा पुलिस थाना बैरसिया से SI सुनील भदौरिया ,SI सी एल चौधरी,आरक्षक राघवेन्द्र दुबे, रूपसिंह सिसोदिया आदि द्वारा की गई।
इनका कहना 
मौके से तीन हजार तीन सौ पचास किलोग्राम महुआ लाहन, 340 लीटर हाथभट्टी शराब और भारी मात्रा में शराब निर्माण में उपयोग किए जाने वाले उपकरण बरामद हुए हैं।
 राजेंद्र जैन, जिला आबकारी नियंत्रक 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *