हनुमान जयंती के चल समारोह पर मुसलमानों ने बरसाए फूल !

 हनुमान जयंती के चल समारोह पर मुसलमानों ने बरसाए फूल !
Share on social media
mp03.in संवाददाता भोपाल
 राजधानी के पुराने शहर में  हनुमान जंयति पर निकले हनुमान जन्मोत्सव जुलूस की शोभा यात्रा शनिवार शाम  तलैया इलाके से शुरू हुई। जगह-जगह मुसलमानों ने चल समारोह का फूल बरसाकर स्वागत किया। हनुमान भक्तों को शर्बत और पानी पिलाया गया। जुलूस को लेकर कल दिन भर अहवाहों का बाजार गर्म रहा। हालांकि दोनों समुदाय ने भोपाल का गंगा जमुनी सौहार्द कायम रखा और नफरत को हराकर आपसी मोहब्बत को जिता दिया। प्रस्तावित जुलूस मार्ग की 70 प्रतिशत दुकानें बंद करा दी गई थी। तलैया से इकबाल मैदान रोड पर 10 प्रतिशत ही ट्रैफि क दिखाई दे रहा था। किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए यहां मौजूद सभी मस्जिदों के सामने पुलिस बल तैनात किया गया था। जुलूस में बड़ी सं या में बजरंग बली के भक्त शामिल थे। जुलूस की सुरक्षा के लिए 600 जवान तैनात किए गए थे। जुलूस मार्ग के लगभग हर घर की छत पर पुलिस जवान तैनात किए गए थे, जो दूरबीन से जुलूस पर नजर रख रहे थे। पूरे जुलूस मार्ग पर ड्रोन से वीडियो रिकॉर्डिंग भी प्रशासन ने करवाई। इसके लिए तीन ड्रोन, 14 बॉडी कैमरे और 12 वीडियोग्राफरों की मदद ली गई है।
– मुस्लिमों ने बरसाए फूल
तलैया से शुरू हुई हनुमान जन्मोत्सव रैली का बैंड मास्टर चौराहा, बुधवारा, इतवारा, जुमेराती, घोड़ा नक्कास, भोपाल टाकिज चौराहे पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने फू ल बरसा कर स्वागत किया। बुधवारा चौराहे जुलूस का स्वागत किया। जुलूस मार्ग पर कई स्थानों पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पानी और शर्बत के स्टॉल भी लगाए थे।
– इसलिए बना असमंजस का महौल
हनुमान जन्मोत्सव पर राजधानी भोपाल में जुलूस निकालने की पुरानी परंपरा है। महामारी के चलते पिछले दो सालों से ये जुलूस नहीं निकल पाया था। इधर सोशल मीडिया पर एक कथित हिंदूवादी नेता ने विवादित पोस्ट शेयर कर राजधानी में मामले को गर्म कर दिया था। इसके बाद मुस्लिम समुदाय के धर्मगुरुओं ने गृह मंत्री और डीजीपी से मुलाकात कर स्थिति पर नियंत्रण रखने और किसी तरह के विवाद को रोकने का आग्रह किया था। प्रशासन ने विवादित पोस्ट करने वाले आरोपी के खिलाफ  एफ आईआर दर्ज कर ली थी। साथ ही उलेमाओं और मुस्लिम समाज को आश्वस्त किया था कि राजधानी में त्योहार शांतिपूर्वक संपन्न होगा।
– अधिकारियों की हो रही प्रशंसा
एडिशनल सीपी सचिन अतुलकर जोन,3 के डीसीपी रियाज इकबाल और एडीसीपी राम स्नेही मिश्रा बीते तीन दिनों से लगातार दोनों ही समुदाय के जि मेदारों के साथ मीटिंग कर शांति बनाए रखने की अलील कर रहे थे। मोहल्ला समितियों सहित शांति समिति के मेंबरों के साथ भी पुलिस अधिकारी सीधा संपर्क कर रहे थे। सुरक्षा व्यवस्था की पूरी प्लानिंग सचिन अतुलकर और रियाज इकबाल द्वारा की गई थी। शनिवार तड़के से ही दोनों अधिकारी फील्ड में सक्रीय हो गए थे। जुलूस गुजर के स ाी मार्गों का निरिक्षण करने के बाद सड़कों से पूरी तरह से पत्थर हटाने को लेकर नगर निगम के अधिकारियों के साथ समान्वय बनाया। सर्विलांस कंट्रोल रूम में कनेक्ट सड़कों पर लगे कैमरों का जायजा लेने के साथ ही ड्रोन ऑपरेटर और वीडियोग्राफरों को अचित आदेश निर्देश दिए। किसी भी हालातों से निपटने के लिए पुलिस के अधिकारियों और कर्मचारियों को भी जि मेदारियां समझाई। इस तरह से पुलिस की स ती से जुलूस का शांतिपूर्ण समापन हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *