राजधानी में 60 घंटे के लिए लगा लॉकडाउन

Share on social media

Mp03.in संवाददाता भोपाल 

राजधानी में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर बहुत तेजी से फैल रही है। ऐसे में शासन के निर्देश पर  शुक्रवार शाम छह बजे से करीब 60 घंटे के लिए टोटल लॉकडाउन लागू कर दिया गया । शहर के करीब 180 स्थानों पर पुलिस ने बेरीकेडिंग कर दी गई है, ताकि lockdown  के बाद बिना काम के लिए घरों से ना निकल सकें। इसके लिए 2000 से अधिक का अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। विभागीय सूत्रों की मानें तो आने वाले एक-दो दिनों में भोपाल में कंटेनमेंट इलाकों की संख्या में और वृद्धि हो सकती है। पुराने शहर के करीब एक दर्जन स्थानों पर भी प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

सुबह से सब्जी और किराना दुकानों में बढ़ी भीड़
राजधानी सहित कोलार इलाके में लंबे समय के लिए लॉकडाउन लगाने को लेकर गुरुवार शाम से ही बाजारों में भीड़भाड़ बढ़ गई थी। यह सिलसिला शुक्रवार सुबह भी जारी रहा। शहर में टोटल लॉकडाउन को लेकर आज सुबह से ही सब्जी और किराना की दुकानों में भारी भीड़ देखी गई। लोग राशन, सब्जी सहित अन्य जरूरी सामान खरीद कर स्टोर कर रहे हैं। हालांकि अचानक खरीदारी बढ़ने से सब्जियों सहित खाद्य सामग्रियों के दाम भी बढ़ गए हैं।

अब माइक्रो की जगह बनेंगे बड़े कंटेनमेंट जोन, गलियां भी होंगी बंद
कोरोना की दूसरी लहर के दौरान भोपाल शहर में संक्रमण इस कदर बढ़ रहा है कि वही पुरानी स्थिति वापस लौट आई है। अब दोबारा बड़े कंटेनमेंट क्षेत्र बनाने शुरू कर दिए गए हैं। यहां सर्वे के लिए टीम गठित की गई हैं। इतना ही नहीं, स्वास्थ्य सर्वे के साथ ही सैंपलिंग भी बढ़ाई जाएगी। वर्तमान में राजधानी में 40 से अधिक इलाकों के 51 घरों को प्रशासन ने माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया है। इन कंटेनमेंट क्षेत्रों में स्वास्थ्य सर्वे जारी है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और स्वास्थ्यकर्मियों की टीम बनाकर घर-घर जाकर मरीजों की जानकारी एकत्र कर रही हैं।

और बढ़ाए जाएंगे कंटेनमेंट क्षेत्र
इधर, प्रशासन ने निर्णय लिया है कि कंटेनमेंट क्षेत्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी। बता दें कि पूर्व में प्रशासन ने इन घरों के आसपास बैरिकेडिंग कर दी। वर्तमान में कंटेनमेंट इलाकों की संख्या में वृद्धि करने के लिए सर्वे जारी है। बताया जा रहा है कि जिला प्रशासन ने कोलार और शाहपुरा इलाके में कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। जल्द ही पुराने शहर सहित नए शहर के कुछ इलाकों को भी इसमें शामिल किया जा सकता है।

इन्हें रहेगी राहत
– भोपाल नगर निगम व बैरसिया नगर पालिका क्षेत्र में 60 घंटे का लॉकडाउन लगाया गया है।
– लॉकडाउन की अवधि में आवश्यक वस्तुओं के परिवहन में छूट रहेगी।
– औद्योगिक इकाइयों के श्रमिकों, कर्मियों, औद्योगिक कच्चे माल तथा उत्पाद के परिवहन को छूट।
– बीमार व्यक्तियों के आवागमन के परिवहन को छूट।
– एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड से आने एवं जाने की छूट।
– राजधानी में आयोजित परीक्षा व प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने के लिए छूट रहेगी।
– वैक्सीनेशन के काम में लगे लोग और वैक्सीन लगवाने वालों को छूट।
– अखबार और दूध सप्लाई से जुड़े लोगों को सुबह 6 से 9 बजे तक छूट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *