मप्र सरकार को 33 करोड़ का हेलीकाप्टर कबाड़ में बिका ढाई करोड़ में !

मप्र सरकार को 33 करोड़ का हेलीकाप्टर कबाड़ में बिका ढाई करोड़ में !
Share on social media

mp03.in संवाददाता भोपाल 

आखिरकार मध्यप्रदेश सरकार के पुराने कबाड़ हो चुके  हेलीकाॅप्टर (430 VT Mps Helicopter) के लिए  खरीदार का इंतजार सात सालों बाद समाप्त हो गया। 2003 में दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद कबाड़ में खडे़ इस हेलीकॉप्टर को कबाड़ कारोबारी नईम रजा ने करीब ढ़ाई करोड़ रूपए की बोली लगाकर सोमवार को खरीद लिया। आलम यह था कि बीते सात सालों से इस हेलीकाप्टर को कबाड़ में भी खरीदने के लिए भी कोई तैयार नहीं था। हेलीकाॅप्टर को बेचने के लिए राज्य सरकार पिछले 7 साल में 7 टेंडर निकाल चुकी थी। स्टेट हेलीकाॅप्टर बेल 430 वीटी-एमपीएस को लेकर आठवीं बार  नीलाम करने के लिए टेंडर निकाला गया थ्हा। दरअसल, इसकी ऑफसेट वेल्यू अधिक रखी होने के कार इसे खरीदने के लिए कोई ग्राहक रूचि नहीं दिखा रहा था।

2003 में हुआ था दुर्घटनाग्रस्त: राज्य सरकार के बेल 430 वीटी-एमपीएस हेलीकाॅप्टर 2003 में उस समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जब फिल्म गायिका अनुराधा पौडवाल हेलीकाॅप्टर से एक कार्यक्रम में शामिल होने जा रहीं थीं। इस दुर्घटना में गायिका पौडवाल के साथ ही तत्कालीन मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को निज सहायक राजेंद्र सिंह रघुवंशी भी घायल हुए थे।  दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद राज्य सरकार ने इसका क्लेम करने की कोशिश की, लेकिन इसमें सफलता नहीं मिली।  जिसके बाद इसे रिपेयर कराया गया, लेकिन साल 2013 के बाद से इसकी उड़ान लगभग बंद है, क्योंकि इसकी निर्माता कंपनी राॅल्स रायस ने इसके पुर्जों का निर्माण ही बंद कर दिया था। इसके बाद से ही यह बेकार पड़ा है और राज्य सरकार इसे बेचने की कोशिश में जुटी थी।

सातवीं बार निकाला गया टेंडर: राज्य सरकार का विमानन विभाग साल 2016 से इस विमान को बेचने की कोशिश कर रही है। इस बार भी विभाग ने 7वीं बार इसे बेचने के लिए टेंडर निकाला जा चुका है।  7 साल पहले विभाग ने इसकी ऑफसेट प्राइज काफी कम रखी थी, लेकिन कम कीमत के वावजूद इसका खरीदार नहीं मिला. जिसके बाद इसकी बेस प्राइज कई बार घटती गई लेकिन नीलामी नहीं हो सकी. इस बार इसकी ऑफसेट प्राइज 2 करोड 24 लाख रखी गई थी। (Tender for Bhopal helicopter auction will open on  27 june  )

Leave a Reply

Your email address will not be published.