इण्डिगो एयरलाइंस में जॉब दिलाने एवं शादी का झांसा देकर 21 लाख 75 हजार ठगने वाला जालसाज गिरफ्तार

इण्डिगो एयरलाइंस में जॉब दिलाने एवं शादी का झांसा देकर 21 लाख 75 हजार ठगने वाला जालसाज गिरफ्तार
Share on social media
–  राजधानी की महिला से 21,75,000 रूपए ठगने वाले  मास्टरमाइंड को सायबर क्राइम  ने हरियाणा से गिरफ्तार किया 
 – आरोपी बेरोजगार युवतियो को करता था टारगेट
– आरोपी एयरोनोटिकल इंजीनीयर है
– जोकि इंडिगो एयरलाईंस मे जॉब लगवाने का देता था झांसा
राजधानी की महिला को इंडिगो एयरलाइंन्स में जॉब और शादी का झांसा देकर 21 लाख 75 हजार ठगने वाले जालसाज को सायबर क्राइम की टीम ने हरियाणा के गुरूग्राम से गिरफ्तार कर लिया है।
सायबर क्राइम के अनुसयार 6 अगस्त 2020 को फरियादिया द्वारा शिकायत की गई कि इंस्टाग्राम पर रामिया सेन नामक महिला से दोस्ती हुई तथा रामिया सेन द्वारा बताया गया कि वह इण्डिगो एयरलांइस में जाब करती है और उसकी जॉब रूद्रसिंह(छदम नाम) ने लगवाई थी। फरियादिया द्वारा रामिया सेन से बोला गया कि मुझे भी जॉब चाहिए तब रामिया सेन द्वारा फरियादिया को रूद्रसिंह  का मोबाइल नंबर दिया गया जिस नंबर से सम्पर्क करने पर फरियादिया की दोस्ती  रोशन सिंह उर्फ रूद्र सिंह से हुई। फरियादिया के साथ आरोपी रोशन सिंह ने  इण्डिगो एयरलाइंस में जॉब दिलाने के नाम पर धोखाधङी की इस प्रकार का आवेदन पत्र प्रस्तुत किया गया। प्राप्त आवेदन की जाँच की गई जिसमें तकनीकी साक्ष्यो  के आधार पर फ्राड बैंक खातो के उपयोगकर्ताओं एवं मोबाइल नंबरो के उपयोगकर्ताओं के विरूद्ध अपराध क्र-18/2021 धारा 419,420,120(बी) भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।
इस मामले में एडीजी ए. सांई मनोहर व डीआईजी  (शहर)  इरशाद वली एवं एसपी ए साईं थोटा द्वारा एडिशनल एसपी अंकित जायसवाल एवं डीएसपी सायबर नीतू सिंह को कार्रवाई के निर्देश दिए। अपराध कायमी के पश्चात तकनीकी एनालिसिस के आधार पर माह जनवरी 2021 में दर्ज प्रकरण में आरोपी रोशन सिंह निवासी पटना बिहार की तस्दीक हेतु पुलिस टीम आरोपी के निवास पर पंहुची तो आरोपी घर से फरार हो गया था। अग्रिम तकनीकि एनालिसिस के आधार पर तलाश पतारसी कर दिनांक 19 जुलाई 2021 उसकी लोकेशन  गुरूग्राम हरियाणा में पाई गई। टीम ने घेराबंदी कर गुरूग्राम से आरोपी रोशन सिंह को गिरफ्तार कर प्रकरण में प्रयुक्त मोबाईल एवं सिम कार्ड को जप्त किया गया है।
तरीका वारदातः-  आरोपी रोशन सिंह महिलाओं के नाम से इंस्टाग्राम पर फर्जी आईडी बनाता था और उसमे एयर होस्टेस ,पायलट की ड्रेस मे महिला की प्रोफाईल फोटो लगाता था। आरोपी एयरोनोटिकल इंजीनीयर है इसलिये एयरलाईन्स की सभी पोस्ट व उनकी ड्रेस के बारे मे जानकारी है और प्रोफाईल फोटो भी वैसी ही चुनता था स्वयं आरोपी की प्रोफाईल फोटो देखी गई  तो उसमे पायलट की ड्रेस मे फोटो लगी थी।
  आरोपी ने ही रामिया बनकर भेजी थी फ्रेंड रिक्वेस्ट 
आरोपी द्वारा फरियादिया को रामिया सेन नाम की लडकी बनकर फर्जी इंस्टाग्राम आईडी बनाकर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी गई जिस पर फरियादी ने फर्जी आईडी पर मैसेंजर पर बात की । बात के दौरान आरोपी ने ही लडकी बनकर फरियादी  से कहा कि मुझे रुद्र (छद्म नाम) ने इंडिगो एयरलाईंस मे नौकरी लगवाई है वो तुम्हारी भी नौकरी लगवा सकता है तो फरियादी ने रूद्र से बात की और रुद्र ने नौकरी के लिये 70,000/-मांगे लेकिन फरियादी ने केवल 17000/- ही जमा किये। आरोपी के बारे में अग्रिम जांच करने पर सामने आया कि आरोपी की भोपाल की एक अन्य युवती से बात हुई। पूछताछ पर भोपाल निवासी युवती ने बताया कि उसके साथ भी रूद्र उर्फ रोशन सिंह ने इंस्टाग्राम पर फर्जी आईडी बनाकर इंडिगो एयरलाईंस मे नौकरी लगवाने व प्यार भरी बातो मे उलझाकर शादी करने का झांसा देकर 21,75,000 रुपये ठग लिये ।
       आधा दर्जन महिलाओं को बना चुका है शिकार
   इस तरह आरोपी द्वारा लगभग 5-6 महिलाओ को ठगा जा चुका है। प्रकरण मे जांच जारी है जिसमे मुख्य आरोपी के अन्य सहयोगियो की तलाश जारी है। जो इस अपना खाता फर्जी कार्य के लिये देते थे।
इनकी सहरानीय भूमिका 
 उपनिरीक्षक अंकित नायक, प्रधान आरक्षक पी.चिन्ना राव, आरक्षक उदित दंडोतिया, आरक्षक सुमित कुमार समद , आरक्षक अशोक शर्मा, एवं आरक्षक रविन्द्र सिंह रघुवंशी की इस कार्रवाई में सराहनीय भूमिका रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *