मेडिकल स्टोर में आग लगी, दमकल कर्मियों ने 2 घंटे की मशक्कत के बाद काबू पाया

मेडिकल स्टोर में आग लगी, दमकल कर्मियों ने 2 घंटे की मशक्कत के बाद काबू पाया
Share on social media

Mp03.in संवाददाता भोपाल

मंगलवार देर रात करोंद के अनमोल मेडिकल स्टोर में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई । रहवासियों की सूचना पर मौके पर पुलिस और फायर बिग्रेड की गाड़ियां पहुंची तो दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। इस दुकान के पास की आबादी के पास आग अगर पहुंचती तो बड़ा हादसा हो सकता था। फायर बिग्रेड प्रभारी रामेश्वर नील ने बताया कि सूचना मिलते ही कबाड़खाना, फतेहगढ़, छोला की दमकलें वहां पर तत्काल पहुंच गयी।
गैस सिलेंडरों से था खतरा
मेडिकल की दुकान में लगी आग के कारणों की जांच की जा रही है लेकिन प्रारंभिक जांच में यह आशंका जताई जा रही है कि शार्ट सर्कि ट के कारण यह आग लगी होगी। दुकान के पीछे घर में गैस के सिलेंडर भी रखे हुए थे। फायर फाइटर के जत्थे ने पहले फेस में उनको सबसे पहले हटाया। इस दुकान के ऊपर किरायेदार भी रहते हैं जिनकी जांच को खतरा उत्पन्न हो गया था। निगम अब इस एरिया की दुकानों और व्यावसायिक भवनों का पहले फायर आॅडिट करा कर लापरवाही करने वालों के खिलाफ कार्यवाही करेगा।
फायर आडिट की जरूरत ज्यादा
पुराने शहर की घनी बस्तियों में चलने वाली दुकानों और अस्पतालों का लंबे समय से फायर आडिट नहीं कराया गया है। इसके चलते यहां आगजनी की आशंका लगी रहती है। गर्मी के मौसम में अक्सर लगने वाली आग में शार्ट सर्किंट की समस्या प्रमुख रहती है। इसके अलावा वहां पर आग बुझाने वाले उपकरणोंकी गैस मौजूदगी और औपचारिकता पर भी इस आडिट के जरिए दुरूस्त कराया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *