एटीएम की केश ट्रे में लोहे की पत्ती फंसाकर नोट निकालने वाले इंजीनियरिंग छात्र गिरफ्तार

एटीएम की केश ट्रे में लोहे की पत्ती फंसाकर नोट निकालने वाले इंजीनियरिंग छात्र गिरफ्तार
Share on social media
ऐशबाग में कैनरा और पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम में की थी वारदात

mp03.in संवाददाता भोपाल 

एटीएम मशीन का शटर तोड़कर केश ट्रे में पत्ती फंसाकर नोट निकालने  की दो वारदातों को अंजाम दे चुके तीन इंजीनियरिंग छात्रों को ऐशबाग पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।  आरोपियों ने गत अक्टूबर महीने में वारदात की थी। हालांकि आरोपियों ने कितनी वारदात की है इसका पता पुलिस भी नहीं लगा सकी है। दरअसल, केवल दो ही शिकायत बैंक से आई थी।
ऐशबाग थाना प्रभारी मनीषराज सिंह भदौरिया के अनुसार अप्सरा टॉकिज के पास स्थित कैनरा बैंक एटीएम से गत 28 अक्टूबर को एक वारदात हुई थी। वारदात में आरोपियों ने एटीएम से पांच हजार रुपए निकाल लिए थे। इसी तरह की एक वारदात पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम काली मंदिर के पास हुई। दोनों ही वारदात में पुलिस ने बैंक प्रबंधक राकेश कटारे और राजन मिश्रा की शिकायत पर चोरी और तोड़फोड़ का प्रकरण दर्ज कर लिया था। पुलिस ने एटीएम और आसपास के सीसीटीवी कैमरे के फुटेज खंगाले गए। फुटेज के आधार पर पुलिस ने शुभम मालवीय, निवासी नागदा उज्जैन, अभिषेक मिश्रा निवासी प्रतापगढ़ और दिव्यांशू को हिरासत में लेकर पूछताछ की। पूछताछ में पता चला कि तीनों इंजीनियरिंग का डिप्लोमा कर रहे हैं। आरोपी शुभम और अभिषेक ने बताया कि उन्होंने केवल दो ही वारदात की है, जबकि पुलिस को अनुमान है कि आरोपियों और भी वारदात की है। एक वारदात में दिव्यांशू ने उनका साथ दिया था।
इस तरह देते थे वारदात को अंजाम 
आरोपी पेचकश डालकर पहले एटीएम का शटर तोड़ते थे। जिसके बाद मशीन का शटर फ्री हो जाता था। इसके बाद काटा, फॉग या फिर बोलचाल की भाषा में फसली (लोहे की पत्ती से बना हुआ उपकरण) अंदर डाल देते थे। इस बीच एटीएम पर पैसे निकालने पहुंचा कस्टमर एटीएम से पैसा निकालने प्रोसेस करता था। एटीएम की पूरी कमांड करने के बाद मशीन नोट काउंट करती हैं। काउंटिंग के समय बेल्ट पर आया पैसा बाहर न आकर उसकी काटे में फंस जाता था। इससे थोड़ी देर बाद एटीएम आउट ऑफ सर्विस का मैसेज देता है। कस्टरम के एटीएम से बाहर जाते ही आरोपी फसली से पैसा निकाल लेते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *