समिट में डेटा संचालित जांच,सीडीआर, एआई तथा संभावित सायबर अपराधों पर हुआ विचार विमर्श

समिट में डेटा संचालित जांच,सीडीआर, एआई तथा संभावित सायबर अपराधों पर हुआ विचार विमर्श
Share on social media
  • साइबर क्राइम इंवेस्टिगेशन एण्ड इंटेलिजेंस समिट-2021
  • गुरुवार को पांच राज्‍यों के डीजीपी राज्‍य सरकारों द्वारा सायबर अपराधों की रोकथाम एवं पहचान के लिए किए नवाचारों पर करेंगे डिस्‍कशन

mp03.in संवाददाता भोपाल 

मध्यप्रदेश पुलिस अकादमी द्वारा आयोजित दस दिवसीय साइबर क्राइम एण्ड इंवेस्टिगेशन एण्ड इंटेलिजेंस समिट-2021 में आज डेटा संचालित, जाँच, सीडीआर, आर्टिफिशिअल इंटेलीजेंस तथा सायबर अपराधों पर विषय विशेषज्ञों ने विचार-विमर्श किया।

पहले सत्र में ईएमईए क्‍लीयर ट्रेल के डायरेक्‍टर जितेन्‍द्र वर्मा ने समसामयिक अपराध के परिदृश्‍य में डेटा संचालित जांच पर विस्तृत जानकारी दी। दूसरे सत्र में क्‍लीयर ट्रेल के मेनेजर श्री ध्रुव शर्मा और श्री आकाश व्‍यास ने व्‍हाटसएप, टेलीग्राम, वाइबर, सिग्‍नल और अन्‍य एन्क्रिप्‍टेड वीओआईपी एप्लिकेशन के लिए सीडीआरएस बनाने के संबंध में विस्तार से प्रकाश डाला। तृतीय सत्र में क्‍लीयर ट्रेल के हेड प्रभु चरन ने ”अब जानिए संदिग्ध कल क्या करेंगे” संभावित सायबर अपराधों पर जानकारी दी। चतुर्थ सत्र में एपीएसी मेनेजर  अश्‍विन दिवाकरन नायर ने डिजीटल फॉरेसिंक में उभरते रूझान पर प्रकाश डाला। अंतिम सत्र में यूएस यूनि‍वर्सिटी के स्‍कॉलर दिविज जोशी ने पुलिस/सुरक्षा/कानून प्रवर्तन संस्‍थान में कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता और मशीन लर्निंग के उपयोग पर जानकारी साझा की।

30 सितंबर को समिट में मध्‍यप्रदेश, राजस्‍थान, असम, उत्‍तरप्रदेश, झारखंड के पुलिस महानिदेशक तथा मध्‍यप्रदेश की विशेष पुलिस महानिदेशक (प्रशिक्षण) अरूणा मोहन राव के मध्‍य पैनल डिस्‍कशन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *