65 लाख में सेनेटरी पैड का टेंडर मिलने के बाद चाइना के घटिया पैड की सप्लाई कर दी

65 लाख में सेनेटरी पैड का टेंडर मिलने के बाद चाइना के घटिया पैड की सप्लाई कर दी
Share on social media
– दिल्ली की कंपनी ने भारतीय जन औषधि केंद्र को लगाया चूना, प्रकरण दर्ज
mp03.in संवाददाता भोपाल
  दिल्ली की एक कंपनी ने जन औषधि केंद्र से 65 लाख रुपए के सेनेटरी पैड सप्लाई करने लेने के बाद चाइना से घटिया पैड मंगवाकर  सप्लाई कर दी । माल की गुणवत्ता खराब मिलने के बाद कंपनी ने न तो जन औषधि केंद्र का पैसा लौटाया और न ही घटिया माल के बदले टेंडर में निर्धारित की गई गुणवत्ता का सेनेटरी पैड बनाकर सप्लाई किया। दो साल चली जांच के बाद बागसेवनिया पुलिस ने कंपनी के तीन संचालकों के खिलाफ जालसाजी  व अमानत में खयानत का मामला दर्ज कर लिया है।
बागसेवनिया पुलिस के अनुसार नारायण नगर और विद्यानगर में स्थित भारतीय जन औषधि केंद्र में  दुर्गेश गौतम पदाधिकारी  हैं। उन्होंने पुलिस को की गई शिकायत में बताया है कि जन औषधि केंद्र सस्ती दर पर दवाओं को उपलब्ध कराती थी। इसके लिए केंद्र ने 2019 में सेनेटरी पैड खरीदने का 65 लाख रुपए का टेंडर निकाला था। दिल्ली की सूर्य हाईजीन नाम की कंपनी को ठेका मिला था। श्रुति बंसल, युद्धवीर आनंद और वैभव गर्ग ठेका कंपनी के संचालक हैं। तीनों के साथ फरियादी गौतम ने अनुबंध किया था। अनुबंध के अनुसार कंपनी माल की सप्लाई शुरू कर दी। करीब 34 लाख रुपए का माल सप्लाई होने के बाद माल घटिया होने का पता चला। कंपनी ने माल के गुणवत्ता संबंधी जो रिपोर्ट जन औषधि केंद्र को दी थी, उसकीजांच कराई गई तो वह भी फर्जी निकली। इतना ही नहीं जो सेनेटरी पैड सूर्य हाईजीन कंपनी के संचालकों ने अपनी फैक्ट्री में उत्पादन कर सप्लाई करना बताया, वह चाइना से मगाया गया घटिया पैड था।
डिलीवरी रुकवाई, लेकिन नहीं लौटाया पैसा
फरियादी ने माल खराब होने का खुलासा होने के बाद डिलीवरी लेना बंद कर दिया। साथ ही कंपनी से डिलीवर किया गया घटिया माल वापस लेकर उनके द्वारा दी गई राशि वापस करने की मांग करने लगे। कंपनी के कर्ताधर्ताओं ने न तो अपना घटिया माल वापस ले गए और न ही जन औषधि केंद्र द्वारा दी गई राशि लौटाई। करीब दो साल तक मामला ऐसे ही चलता रहा। मई 2021 में बागसेवनिया थाने में इसकी शिकायत की गई। पुलिस ने जांच के बाद सूर्य हाईजीन कंपनी के तीनों संचालकों के खिलाफ धोखाधड़ी और अमानत में खयानत का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *