केंद्रीय गृहमंत्री शाह की सुरक्षा में 3500 जवान होंगे तैनात !

केंद्रीय गृहमंत्री शाह की सुरक्षा में 3500 जवान होंगे तैनात !
Share on social media

होटल,लॉज,धर्मशाला सहित एयपोर्ट,रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर चलाया जा रहा सघन चैकिंग अभियान
– आउटर नॉको को किया जाएगा सील, शहर की सीमा में प्रवेश करने वाले हर वाहन की होगी बारीकी से चैकिंग

mp03.in संवाददाता भोपाल 

22 अप्रैल को प्रस्तावित केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के  राजधानी आगमन के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था मुस्तैद कर दी गई है। गृहमंत्री की सुरक्षा इंतजाम के तहत करीब 3500 जवानों की राजधानी में तैनाती तय की गई है। साथ ही राजधानी के  तमाम होटल,लॉज,धर्मशाला सहित एयपोर्ट,रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर सघन चैकिंग अभियान पुलिस कमिश्नर मकरंद देउस्कर के निर्देश के बाद चलाया जा रहा है। बुधवार  रात से राजधानी के सभी आउटर नाको पर नाकाबंदी कर दी जाएगी। भोपाल की सीमा में प्रवेश करने वाले सभी वाहनों को बारीकी से चेक करने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। इसके अलावा इंटरनेट मीडिया लैब लगातार अपनी टीम के साथ इंटरनेट मीडिया के कई माध्यमों पर निगरानी कर रही है।
जानकारी के अनुसार केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की सुरक्षा की जि मेदारी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ ) के पास है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने उनको जेड प्लस श्रेणी सुरक्षा दे रखी है। उनकी सुरक्षा में 24 से 30 कमांडो हर वक्त तैनात रहते हैं। उनको सुरक्षा में खास बात यह है कि उनको प्रधानमंत्री के सुरक्षा की तरह उनके कमांडो को ब्रीफ केस बैलिस्टिक शील्ड दिया हुआ है। ब्रीफ केस बैलिस्टिक शील्ड पोर्टेबल बुलेट प्रूफ शील्ड होती है, जो कि ब्रीफ केस खोलते ही ढाल की तरह काम करने लगती है। उनकी सुरक्षा के जि मेदार अधिकारियों के साथ जिला पुलिस की बैठकों का दौर शुरू हो गया है। सोमवार और मंगलवार को कानासैया केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान,मु यमंत्री आवास, लाल परेड मैदान, जंबूरी मैदान भी जाएंगे। इन स्थानों का दौरा किया जा चुका है। पुलिस कमिश्नर मकरंद देउस्कर ने बताया कि गृहमंत्री की भोपाल यात्रा को लेकर बैठकें की जा रही हैं। पुलिस मु यालय से बुधवार को रिहर्सल को लेकर बैठक होगी।

इन कार्यक्रम में शामिल हो गए गृहमंत्री 

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह केंद्रीय पुलिस अकादमी में अखिल भारतीय पुलिस विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही जंबूरी मैदान में तेंदूपत्ता संग्राहकों के हितग्राही सम्मेलन में शामिल होंगे.। शाह इस दौरान भोपाल को एक बड़ी सौगात भी देंगे। जंबूरी मैदान से ही वो भोपाल में बनने वाली नेशनल फॉरेंसिंक साइंस यूनिवर्सिटी का ई भूमिपूजन करेंगे। तय कार्यक्रम के मुताबिक अमित शाह सीएम हाउस में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ लंच भी करेंगे। शाम साढ़े चार बजे वो भोपाल से दिल्ली रवाना होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *