67 साल के बुजुर्ग को मैसेज भेजकर जालसाज ने ठगे 96 हजार रूपए

67 साल के बुजुर्ग को मैसेज भेजकर जालसाज ने ठगे 96 हजार रूपए
– मोबाइल पर भेजा था मैसेज, पैसे रिफंड करने का दिया था झांसा
mp03.in संवाददात भोपाल
 अवधपुरी इलाके में रहने वाले  सेवानिवृत्त बुजुर्ग व्यक्ति को गत जुलाई महीने में जालसाज ने मोबाइल पर मैसेज भेजकर 96 हजार से अधिक रूपए ठग लिए।  फरियादी की शिकायत पर साइबर पुलिस ने जीरो पर प्रकरण दर्ज कर आगे की जांच के लिए मामले को अवधपुरी थाने को सौंप दिया है। थाना पुलिस ने असल कायमी कर विवेचना शुरू कर दी है।
अवधपुरी पुलिस के अनुसार  वास्तुविहार कॉलोनी निवासी एमजी वर्मा (67) सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी हैं। जुलाई महीने में उनके मोबाइल में एक मैसेज के साथ लिंक आई थी। मैसेज में दिए गए नंबर पर बात की तो पैसे के निवेश में शानदार रिफंड का झांसा दिया गया था। फरियादी वृद्ध होने के कारण ज्यादा समझ नहीं पाए। जालसाजों ने इसी का फायदा उठाते हुए उनके मोबाइल पर ‘की’ और ‘डाटा’ का झांसा देकर पैसे जमा कराने लगे। दो बार में  15-15 हजार रुपए, इसके बाद 11400 रुपए जमा कराए। इसी तरह किश्तों में कुल 96500 रुपए जालसाजों ने फेडरल बैंक व अन्य बैंक खातों में जमा करा लिए। इसके बाद फरियादी ने पैसे रिटर्न करने को कहा तो जालसाजों ने फोन बंद कर लिया। फरियादी ने साइबर सेल में शिकायत की थी। शिकायत जांच के बाद साइबर पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर लिया है। साइबर पुलिस ने जांच के लिए मामला अवधपुरी थाने को भेजा है। थाने में असल कायमी कर विवेचना कर रही है।
एक लाख की नकली गड्ढी देकर महिला को ठगने वालों की तलाश 
 हनुमानगंज थाना पुलिस के अनुसार रविशंकर नगर निवासी ताराबाई करीब एक सप्ताह पहले किसी काम से लो-फ्लोर बस से रंगमहल चौराहे से नादरा बस स्टैंड गई थीं। इस दौरान दो अज्ञात युवकों ने उन्हें जालसाजी में फंसाया और उससे करीब 30 हजार रुपए कीमती मंगलसूत्र व कान के टॉप्स ले लिए बदले में एक लाख रुपए की गड्डी दी, जो बाद में कागजों की कतरन निकली। अबतक पुलिस इलाके के सीसीटीवी कैमरों को खंगालकर आरोपियों की तलाश में जुटी है।
कारोबारी से ठगे सात लाख रुपए
मिसरोद थाना पुलिस के अनुसार बावड़िया कलां स्थित सांई ट्रेडिंग कंपनी के तथाकथित सेल्समेन भोपाल निवासी नीरज उर्फ अनिरुद्ध मेहरा ने छत्तीसगढ़ के कारोबारी से करीब 21 लाख रुपए का लोहा मंगवाया था। इसके बाद उसने ऑनलाइन करीब 15 लाख रुपए ट्रांसफर कर दिए, लेकिन करीब 7 लाख रुपए कारोबारी से हड़प लिए। आरोपी ने फर्जी चेक देकर कारोबारी को चूना लगाया। कारोबारी भिलाई निवासी उमाशंकर मिश्रा ने इसकी शिकायत पुलिस से की। पुलिस का कहना है कि फरियादी से सारे दस्तावेज लिए गए हैं। साथ ही सांई ट्रेडिंग कंपनी से आरोपी नीरज की जानकारी जुटाई जा रही है। वह अब भी कंपनी का सेल्समैन है या नहीं, इसकी जानकारी जुटाई जा रही है। फिलहाल आरोपी की तलाश जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.