जालसाज किसान परिवार ने व्यापारी को लगाया 10 लाख का चूना

जालसाज किसान परिवार ने व्यापारी को लगाया 10 लाख का चूना
 भोपाल के व्यापारी से 6 एकड़ जमीन का सौदा कर किसानों ने किसी और को बेच दिया
– 2018 में तय हुआ था सौदा, जनवरी 2022 में हुई शिकायत पर केस दर्ज
mp03.in संवाददाता भोपाल
बैरसिया के एक किसान परिवार ने अपनी छह एकड़ जमीन का सौदा कर  व्यापारी 10 लाख से अधिक का चूना लगा दिया। पुलिस ने शिकायत जांच पर धोखाधड़ी और फर्जी दस्तावेज तैयार करने का प्रकरण दर्ज किया है।
बैरसिया पुलिस के अनुसार 66 वर्षीय हरिओम अग्रवाल भोपाल में बड़े व्यापारी हैं। वे जमीनों को भी सस्ते दर में खरीदकर समय आने पर अच्छे दाम में बेचने का कारोबार करते हैं। एक परिचित के जरिए उन्होंने ग्राम खेजड़ा गोपी में 6 एकड़ जमीन खरीदने का सौदा किया था। जमीन के मालिक विश्राम सिंह, धापूबाई, हेमा बाई और गुड्डी बाई थीं। सभी ने मिलकर 6 एकड़ जमीन 21 लाख रुपए में जून 2018 में बेचने का अनुबंध किया था। अनुबंध के समय फरियादी ने दस लाख रुपए भी दे दिए थे, लेकिन तीन महीने बाद रजिस्ट्री नहीं कराई। रजिस्ट्री कराने को बोलने पर बहाना बनाते, फिर आनाकानी करने लगे। एक साल से अधिक समय इसी तरह से बीत गया। इसके बाद फरियादी ने जब आरोपियों के संबंध में जानकारी जुटाई तो पता चला कि चारों आरोपियों ने जिस जमीन का अनुबंध किया था, उसे 27 लाख रुपए में किसी अन्य व्यक्ति को बेच चुके हैं। चारों आरोपी एक ही परिवार के हैं और ग्राम बाघापुरा के रहने वाले हैं।
2018 में की शिकायत 2022 में हुई एफआईआर 
फरियादी ने कई बार बैरसिया थाने और अन्य पुलिस अधिकारियों के पास शिकायत की, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। जनवरी 2022 में फरियादी ने भोपाल आईजी के पास शिकायत की, इसके बाद आईजी ने जांच कराई। जांच में शिकायत सही पाए जाने के बाद बैरसिया थाने को दस्तावेज भेजे गए। थाना पुलिस ने जांच उपरांत फर्जी दस्तावेज तैयार करने और धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज कर लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.